बैगन का भरता रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ)

बैगन का भरता एक पारंपरिक भारतीय सब्जी है जो ग्रामीण भारत में विशेष रूप से प्रसिद्ध है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और स्वाद भी बढ़िया होता है। अगर घर में बच्चे या अन्य कोई व्यक्ति बैंगन नहीं भी पसंद करते है फिर भी उन्हें यह स्वादिष्ट बैंगन भरता जरूर पसंद आयेगा। इस रेसिपी (विधि) में बैंगन का भर्ता बनाने के लिये पहले बैंगन को भूना गया है और बाद में उसे टमाटर, प्याज और मसालों के साथ पकाया गया है।सामग्री:
1 बड़ा बैंगन
1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ (1/3 कप)
1 टीस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (वैकल्पिक)
2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा प्याज (वैकल्पिक)
2 मध्यम टमाटर, बारीक़ कटे हुए (1 कप)
1/8 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
2 टेबलस्पून तेल
नमक स्वाद अनुसार
2 टेबलस्पून बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया
विधि (Baingan Bharta Banane Ki Vidhi Hindi Me):
कम बीज वाले और अच्छे बैंगन चुनने के लिए ऐसे बैंगन खरीदे जो दिखने में बड़े हो लेकिन वजन में थोड़े हल्के हो। बहुत ज्यादा सख्त या नरम भी मत चूने।
बैंगन को धो लें और चाकू से प्रत्येक बाजू पर 2-3 कट कर लें। बैंगन की सतह पर हाथ से या एक ब्रश का उपयोग करके तेल लगा दे। इसे सीधे गैस पर ही रखे और उसे मध्यम आंच पर पकने दे।
जब छिलका काला हो जाता है और सिकुड़ने लगता है तब दूसरी तरफ घुमा दें। इसी तरह घुमा के समान रूप से बैंगन को भून ले। जब पूरा बैंगन सिकुड़ने लगे और नरम हो जाये तब उसे गैस पर से हटा दें।
इसे 5-10 मिनट के लिए ठंडा होने दे। जब ठंडा हो जाये तब छिलका निकाल दें।
भूने हुए बैंगन को चाकू से छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले या पलटे से मैश कर लें।
एक कड़ाही में मध्यम आंच पर 2 टेबलस्पून तेल गरम करें। उसमे कटा हुआ प्याज डालें और उसे हल्क़े भूरे रंग का होने लगे तब तक भूने। अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरा प्याज और कटी हुई हरी मिर्च डालें। उन्हें एक मिनट के लिए भून लें।
कटा हुआ टमाटर डाले और जब तक टमाटर नरम हो जाते हैं तब तक भूने। हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ।
कटा हुआ बैंगन और नमक डालें। अच्छी तरह से मिला ले और 5-6 मिनट के लिए पकने दे।
गैस बंद कर दें और हरे धनिया से सजाये। बैंगन भरता परोसने के लिए तैयार है।

Comments